PM Kisan Yojna: 4000 रुपए की क़िस्त हुई जारी, यहाँ देखें अपना क़िस्त

PM Kisan Yojna: 4000 रुपए की क़िस्त हुई जारी, यहाँ देखें अपना क़िस्तपीएम किसान योजना की 18वीं किस्त का लाभ करोड़ों किसानों तक पहुंचाया जा चुका है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा किसानों को हर साल 6,000 रुपये दिए जाते हैं। यह राशि चार-चार महीने के अंतराल पर 2,000 रुपये की किस्तों के रूप में उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है।

क्या आप जानते हैं कि इस बार कुछ किसानों को 18वीं किस्त के तहत 2,000 रुपये नहीं बल्कि 4,000 रुपये मिले हैं? साथ ही, गृह मंत्री अमित शाह ने इस योजना को लेकर एक बड़ा ऐलान भी किया है, जो सभी लाभार्थी किसानों के लिए जानना बहुत जरूरी है।

इस लेख में हम आपको पीएम किसान योजना के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। यदि आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं, तो यह जानकारी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

पीएम किसान योजना के तहत 4,000 रुपये

5 अक्टूबर 2024 को किसानों को पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त के रूप में 2,000 रुपये की राशि दी गई थी। यह दिन देश के सभी किसानों के लिए एक खास और ऐतिहासिक दिन था। त्योहारों के मौके पर सरकार की तरफ से दी गई यह किस्त किसानों के लिए एक बड़े उपहार के समान थी।

सरकार किसानों की स्थिति को सुधारने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इसी वजह से कई योजनाएं शुरू की गई हैं, जिनमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना सबसे प्रमुख मानी जाती है।

अगर आप इस योजना के लाभार्थी हैं, तो आप अपने बैंक खाते की जांच करके या पेमेंट स्टेटस चेक करके यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपको इस योजना का पैसा मिला है या नहीं।

कुछ किसानों को 4,000 रुपये क्यों मिले?

पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त के तहत कई किसानों को 2,000 रुपये की बजाय 4,000 रुपये की राशि प्राप्त हुई है। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि जिन किसानों को पिछली 17वीं किस्त का लाभ नहीं मिला था, उन्हें इस बार 17वीं और 18वीं किस्त दोनों की राशि एक साथ दी गई है।

ऐसे किसान जिन्होंने अपनी केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं की थी या जिनके दस्तावेजों में कोई कमी थी, उन्हें पिछली बार किस्त का लाभ नहीं मिल पाया था। लेकिन जिन किसानों ने सभी आवश्यक दस्तावेज अपडेट कर दिए हैं और केवाईसी भी पूरी कर ली है, उन्हें 17वीं और 18वीं किस्त का पैसा एक साथ दिया गया है।

पीएम किसान योजना के तहत किस्त किन्हें मिलती है?

जो भी किसान इस योजना की लाभार्थी सूची में शामिल होते हैं, उन्हें सरकार की ओर से वित्तीय सहायता दी जाती है। परंतु, इस सहायता को प्राप्त करने के लिए किसानों को कुछ जरूरी प्रक्रियाओं का पालन करना होता है।

सबसे पहले किसानों को पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर अपना पंजीकरण कराना होता है। पंजीकरण के दौरान सभी जानकारी सही-सही भरनी होती है, ताकि किसी भी प्रकार की गलती से किसान योजना के लाभ से वंचित न रह जाएं।

गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा बयान

गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में पीएम किसान योजना को लेकर जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि यदि इन राज्यों में भाजपा की सरकार बनती है, तो इन किसानों को पीएम किसान योजना की राशि को बढ़ाकर दिया जाएगा।

फिलहाल किसानों को इस योजना के तहत सालाना 6,000 रुपये मिलते हैं, लेकिन यदि भाजपा जीतती है तो जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के किसानों को हर साल 10,000 रुपये की सहायता राशि दी जाएगी।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची कहां देखें?
आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी सूची देख सकते हैं।

किसानों को किस्त का लाभ क्यों नहीं मिला?
जिन किसानों के आवेदन में कोई गलती थी या जिन्होंने केवाईसी और आधार लिंकिंग प्रक्रिया पूरी नहीं की थी, उन्हें 18वीं किस्त का लाभ नहीं मिला है।

गृह मंत्री अमित शाह ने पीएम किसान योजना को लेकर क्या घोषणा की है?
उन्होंने कहा है कि यदि भाजपा जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में जीतती है, तो इन राज्यों के किसानों को सालाना 6,000 रुपये की बजाय 10,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

Leave a Comment